Medical Courses list – नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम Medical Courses list  इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे है. अगर आप को और ज्यादा  जानकारी या Admission की जानकारी या कॉलेज के जानकारी तो आप BE Educare एक्सपर्ट्स से ईमेल  करके 5 मिनट का फ्री Call सेशन बुक करें|

Join us on Telegram

इस पोस्ट में हम आपको भारत में एमबीबीएस प्रवेश इसकी पूरी जानकारी देंगे  अगर आपको किसी भी टॉपिक नोट्स  या कोई भी सीलेबस  या कोई भी न्यूज की जानकारी या  पीडीऍफ़ चाहिये तो आप हमे Comment माध्यम से जरुर बताएं   हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |



हर साल लाखों छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने का सपना देखते हैं। हालांकि, कुछ ही भारत में एमबीबीएस प्रवेश सुरक्षित करने का प्रबंधन करते हैं। एमबीबीएस सीट प्राप्त करना एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मामला है। भारत के प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज में सीट पाने के लिए हर साल 16 लाख से अधिक उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा करते हैं। एमबीबीएस प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों के सामने सबसे पहली चुनौती एनईईटी के लिए अर्हता प्राप्त करना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) साल में एक बार NEET परीक्षा आयोजित करती है। NEET-UG भारत में MBBS प्रवेश के लिए आयोजित एकल राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसे भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। एम्स संस्थानों में एमबीबीएस की 1,899 सीटों और जिपमर की 249 सीटों पर भी नीट परीक्षा के जरिए प्रवेश दिया जाता है। कुल 654 मेडिकल कॉलेज, 15 एम्स और 2 जिपमर संस्थान नीट के परिणामों के आधार पर एमबीबीएस प्रवेश प्रदान करते हैं। एमबीबीएस सीटों और परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्या की तुलना करें तो भारत में एमबीबीएस प्रवेश के लिए प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है। कम अंकों के साथ NEET परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कई छात्र सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए संघर्ष करते हैं। वहीं निजी एमबीबीएस कॉलेजों की फीस काफी अधिक है। भारत में उच्च शिक्षण शुल्क के कारण मध्यम वर्ग के कई छात्र एमबीबीएस प्रवेश पाने के लिए संघर्ष करते हैं। इन छात्रों की एकमात्र उम्मीद भारत में एमबीबीएस प्रवेश पाने की है, जब वे अच्छे अंकों के साथ एनईईटी परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। एमबीबीएस प्रवेश के लिए एनटीए की स्क्रीनिंग प्रक्रिया बहुत सख्त है और पूरी तरह से एनईईटी परीक्षा में योग्यता पर आधारित है। नीट का परिणाम घोषित करने के बाद, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) आगे की एमबीबीएस प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करती है। MCC 15% अखिल भारतीय कोटा, डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालयों/सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज (AFMC) और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) संस्थानों में MBBS प्रवेश प्रदान करता है। शेष 85% राज्य कोटे की सीटों पर एमबीबीएस प्रवेश संबंधित राज्य के परामर्श अधिकारियों द्वारा प्रदान किया जाता है।

एमबीबीएस कोर्स के बारे में

Particulars

Details

Name of the course

Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery

Popularly known as

MBBS

Level of course

Undergraduate

Type of course

Degree

Duration of course

5.5 years including internship

Internship

1-year internship

Eligibility

Passed class 12 with at least 50% marks from a recognised board

Minimum age

17 years

Number of colleges

542 medical

15 AIIMS

2 JIPMER

Number of seats

91,927

Exam accepted

National Eligibility cum Entrance Test (NEET)

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) भारत में MBBS प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित करता है। पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ही एमबीबीएस प्रवेश के लिए माना जाता है। एमबीबीएस प्रवेश के किसी भी स्तर पर अपात्र पाए जाने वाले उम्मीदवारों की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। नीचे एमबीबीएस प्रवेश पात्रता मानदंड की जाँच करें। शैक्षणिक योग्यताएं: भारत में एमबीबीएस प्रवेश सुरक्षित करने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

अध्ययन किए गए विषय: एमबीबीएस कोर्स करने के लिए, छात्रों को अपनी कक्षा 11 और 12 में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का अध्ययन करना चाहिए।

आवश्यक न्यूनतम अंक: भारत में एमबीबीएस प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को योग्यता परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए। एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एमबीबीएस प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 40% हैं। आयु: भारत में एमबीबीएस में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। एमबीबीएस प्रवेश के लिए ऊपरी आयु सीमा 25 वर्ष है।

भारत में एमबीबीएस प्रवेश प्रक्रिया 2023

एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा, एनईईटी में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है। नीचे भारत में एमबीबीएस प्रवेश प्रक्रिया की जाँच करें। एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा जैसा कि ऊपर बताया गया है, एमबीबीएस प्रवेश के लिए केवल एक अखिल भारतीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा है – एनईईटी। एनटीए एनईईटी-यूजी पाठ्यक्रम के आधार पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है जिसमें कक्षा 11 और 12 सीबीएसई पाठ्यक्रम के विषय शामिल हैं। एनईईटी परीक्षा पैटर्न के अनुसार, एमबीबीएस प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों को 3 घंटे में 200 प्रश्नों में से 180 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

नीट 2023 प्रश्न पत्र को तीन खंडों में विभाजित किया गया है - भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान + जूलॉजी)। एनईईटी बायोलॉजी सेक्शन में 90 प्रश्नों के साथ उच्चतम वेटेज होता है, जिसका उत्तर देने की आवश्यकता होती है, जो 360 अंक प्राप्त करता है। एनईईटी पेपर के शेष दो खंडों में समान वेटेज है, यानी 45 प्रश्न और प्रत्येक 180 अंक।

भारत में एमबीबीएस प्रवेश सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवारों को एनटीए एनईईटी कटऑफ के लिए अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, एमबीबीएस प्रवेश के लिए नीट का कटऑफ 50वां प्रतिशतक है। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए नीट कट-ऑफ 40वां पर्सेंटाइल है। नीट कटऑफ अंक और पर्सेंटाइल हासिल करने वाले उम्मीदवार ही एमबीबीएस प्रवेश के लिए आगे की काउंसलिंग के पात्र हैं। सभी एम्स, जिपमर और मेडिकल कॉलेज नीट के परिणाम और कटऑफ के आधार पर एमबीबीएस में प्रवेश देते हैं।

NEET परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद क्या?

एक बार जब उम्मीदवार एनईईटी परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त कर लेते हैं, तो वे एमबीबीएस प्रवेश के लिए आयोजित केंद्रीय और राज्य-स्तरीय और एआईक्यू काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे। NTA NEET-UG- योग्य उम्मीदवारों की सूची तैयार करेगा। शॉर्टलिस्ट किए गए छात्र NEET काउंसलिंग के लिए पात्र होंगे। काउंसलिंग और सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए छात्रों को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) के पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा।

एमसीसी अखिल भारतीय कोटा, डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालयों/एएफएमएस, और ईएसआईसी संस्थानों के 15% के लिए नीट परामर्श आयोजित करेगा। एमबीबीएस प्रवेश के लिए काउंसलिंग के दौरान, छात्रों को अपने व्यक्तिगत और एनईईटी से संबंधित विवरणों का उपयोग करते हुए पंजीकरण करना होगा, काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा और पाठ्यक्रम और उन कॉलेजों की अपनी प्राथमिकताएं भरनी होंगी जिनमें वे अध्ययन करना चाहते हैं। उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विकल्पों के आधार पर, एनईईटी ऑल इंडिया रैंक, आरक्षण और सीट मैट्रिक्स, एमसीसी नीट यूजी सीट आवंटन का संचालन करेगा। जिन उम्मीदवारों को एमबीबीएस प्रवेश के सीट आवंटन के दौरान सीटों की पेशकश की जाएगी, उन्हें आवंटित संस्थान को रिपोर्ट करना होगा।
भारत में राज्यवार एमबीबीएस प्रवेश

सरकारी कॉलेजों में शेष 85% राज्य कोटे की सीटों पर एमबीबीएस में प्रवेश और निजी संस्थानों में सभी सीटों पर संबंधित राज्य के अधिकारियों द्वारा प्रवेश दिया जाएगा। एमबीबीएस प्रवेश के लिए काउंसलिंग ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा सकती है। एमबीबीएस प्रवेश की राज्य काउंसलिंग के दौरान, उम्मीदवारों को पंजीकरण करना होगा, पाठ्यक्रम और कॉलेजों के विकल्प भरने होंगे और दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना होगा। राज्य कोटे की सीटों के अलावा, संबंधित राज्य के निजी कॉलेजों में 100% सीटों पर एमबीबीएस प्रवेश राज्य के अधिकारियों द्वारा आयोजित किया जाएगा। राज्यवार एमबीबीएस प्रवेश प्रक्रिया नीचे देखें।

कैसी लगी आपको ये भारत में एमबीबीएस प्रवेश - पाठ्यक्रम, कॉलेज, प्रक्रिया, शुल्क, सीटें, अवधि, पात्रता, आइए जाने पूरी जानकारी  – हिंदी मेंकी  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये या आपके मन में कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर साझा करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *