Medical Courses list – नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम Medical Courses list  इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे है. अगर आप को और ज्यादा  जानकारी या Admission की जानकारी या कॉलेज के जानकारी तो आप BE Educare एक्सपर्ट्स से ईमेल  करके 5 मिनट का फ्री Call सेशन बुक करें|

Join us on Telegram

इस पोस्ट में हम आपको भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज की सूची: इसकी पूरी जानकारी देंगे  अगर आपको किसी भी टॉपिक नोट्स  या कोई भी सीलेबस  या कोई भी न्यूज की जानकारी या  पीडीऍफ़ चाहिये तो आप हमे Comment माध्यम से जरुर बताएं   हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

एडमिशन आवेदन की प्रक्रिया खत्म हो गई है। वहीं, फॉर्म में करेक्शन करने की आखिरी तारीख आज यानि कि 10 अप्रैल है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी करेक्शन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। NEET यूजी की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों MBBS, BDS सहित अन्य कोर्सेज में प्रवेश दिया जाता है। एडमिशन एंट्रेंस में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज कौन हैं, जहां पर मेडिकल सबसे अच्छी पढ़ाई होती है।

एम्स, दिल्ली भारत का नंबर-1 मेडिकल कॉलेज हैं

2022 में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी मेडिकल कॉलेजों की रैंकिंग के मुताबिक एम्स, दिल्ली भारत का नंबर-1 मेडिकल कॉलेज हैं। यहां पर MBBS सहित अन्य अन्य मेडिकल कोर्सेज में नीट के स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।Capture - 2023-04-10T221231.309

​PGMIER चंडीगढ़​

चंडीगढ़ की पीजीएमआईई (PGMIER) को 2022 की NIRF रैकिंग में दूसरा स्थान मिला है। यहां पर नीट के स्कोर पर MBBS में एडमिशन दिया जाता है। अच्छा कॉलेज होने के चलते यहां पर सिर्फ टॉप रैंकर को ही प्रवेश दिया जाता है।

वेल्लोर​ मेडिकल कॉलेज 

लिए सभी प्रकार सुविधाएं यहां पर मौजूद हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस, बेंगलुरु​

आप यहां पर भी एडमिशन ले सकते हैं।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी​

उत्तर प्रदेश के बनारस में स्थित बीएचयू को NIRF रैंकिंग में पांचवा स्थान मिला है। अगर आपकी नीट यूजी में अच्छी रैंक आती है तो आप यहां पर भी एडमिशन ले सकते हैं। बनारस अन्य शहरों के मुकाबले थोड़ा सस्ता भी है।

​​जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्क ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुदुचेरी​

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्क ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुदुचेरी (Jawaharlal Institute of Post Graduate Medical Education & Research, Puducherry) का 6वां स्थान है। यही वजह है कि नीट यूजी के टॉप रैंकर की पहली पंसद यह कॉलेज भी है।

संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, लखनऊ

संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, लखनऊ का 7वां स्थान है। यहां की भी अन्य कॉलेजों के मुकाबले थोड़ा कम है। साथ ही छात्रों को पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन भी आसानी से मिल जाता है।

अमृता विश्वा विद्यापीठ, कोयम्बटूर​

अमृता विश्वा विद्यापीठ, कोयम्बटूर (Amrita Vishwa Vidyapeetham, Coimbatore) का 8वां स्थान है। यहां पर छात्रों के लिए अच्छी फैक्ल्टी मौजूद है। यही वजह है कि ऑल इंडिया स्तर पर अच्छी रैंक आने पर ही यहां एडमिशन होता है।

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी, तिरुवनंतपुरम​

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी, तिरुवनंतपुरम का 9वां स्थान है। यह कैम्पस विस्तृत क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर एमबीबीएस के कोर्सेज में प्रवेश के लिए ऑल इंडिया स्तर पर काउंसलिंग आयोजित की जाती है।

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपुर​

मणिपुर के कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज का 10वां स्थान है। यहां पर भी नीट यूजी की प्रवेश परीक्षा करके एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन के लिए काउंसलिंग ऑल इंडिया स्तर पर आयोजित की जाती है।

कैसी लगी आपको ये भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज की सूची: यहाँ सबसे अच्छे रैंक लाने पर ही मिलता है एडमिशन, आइए जाने  – हिंदी मेंकी  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये या आपके मन में कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर साझा करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *