NEET EXAM big Update 2024: नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सभी आशा करता हु अच्छे होंगे दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको 12th आर्ट्स साइड से पास स्टूडेंट भी कर सकते है नर्सिंग कोर्स की पूरी जानकारी देंगे अगर आपको किसी भी अन्य टॉपिक नोट्स या कोई भी स्टडी मे समस्या हो रही हो या Admission संबंधित जानकारी या कोई अन्य जानकारी चाहिये तो आप हमे Comment के माध्यम से जरुर बताएं या BE Educare एक्सपर्ट्स से  9569174559 पर Whats App करके 10 मिनट का फ्री सेशन बुक करें| अपनी तैयारी या Knowledge और बेहतर बनाने के लिए आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

Join us on Telegram

सीबीएसई, आईएससी, यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा खत्म होने वाली है। बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 खत्म हो चुकी है। 12वीं आर्ट्स विषय से बोर्ड परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स के पास करियर ऑप्शन की कमी नहीं होती है। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी लेकिन 12वीं आर्ट्स स्टूडेंट्स नर्सिंग विषय से भी पढ़ाई कर सकते हैं।

आर्ट्स विषय से 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स हॉस्पिटैलिटी, एयर होस्टेस, फ्लाइंग अटेंडेंट, टीचिंग, मीडिया जैसे कई क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं। आर्ट्स विषय से 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स नर्सिंग कॉलेज में दाखिला लेकर ANM और GNM कोर्स की पढ़ाई भी कर सकते हैं। लोगों के बीच धारणा है कि नर्सिंग करने के लिए साइंस विषय का बैकग्राउंड होना चाहिए, जोकि गलत है। जानिए 12वीं आर्ट्स से पढ़ाई करने के बाद नर्सिंग कोर्स में एडमिशन कैसे मिलेगा।

आर्ट्स के बाद नर्सिंग कोर्स में एडमिशन कैसे ले 

आर्ट्स के बाद नर्सिंग कोर्स में एडमिशन लेने के लिए, आप ANM (ऑग्जीलियरी नर्सिंग मिडवाइफ) और GNM (जनरल नर्सिंग मिडवाइफ) डिप्लोमा कोर्स की ओर देख सकते हैं। ये कोर्सेज नर्सिंग प्रोफेशन में मान्यता प्राप्त किए जाने वाले महत्वपूर्ण कोर्स हैं।

आपको इंडियन नर्सिंग काउंसिल (Indian Nursing Council) की द्वारा स्वीकृत और मान्यता प्राप्त संस्थानों से ANM और GNM कोर्स के लिए आवेदन करना होगा। यह काउंसिल भारत में नर्सिंग प्रशिक्षण को नियंत्रित करने और उसकी मानक निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है।

ANM कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अक्सर 12वीं कक्षा में किसी भी विषय से 50% अंक प्राप्त होने की आवश्यकता होती है, जबकि GNM कोर्स के लिए 12वीं कक्षा में विज्ञान या वाणिज्य विषय में 50% अंक प्राप्त होने की आवश्यकता होती है।

ANM और GNM कोर्सेज

ANM और GNM कोर्सेज आमतौर पर 1.5 से 3 साल के लिए होते हैं और उन्हें समाप्त करने के बाद आप नर्सिंग क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

एएनएम (ANM) कोर्स का पूरा नाम “ऑग्जिलियरी नर्सिंग मिडवाइफ” (Auxiliary Nursing Midwifery) होता है। एएनएम एक सहायक नर्स और मिडवाइफ की पदवी होती है, जो गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।एएनएम कोर्स की अवधि आमतौर पर 2 साल की होती है, जिसमें 6 महीने की अनिवार्य इंटर्नशिप भी शामिल होती है।
यह कोर्स संबंधित संस्थानों द्वारा प्रदान की जाती है और सालाना फीस इसके प्रकार और स्थानांतरण के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन आमतौर पर 10,000 रुपये से 60,000 रुपये के बीच होती है।इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए आपको 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा में विज्ञान या कॉमर्स विषय में 50% अंक प्राप्त होना चाहिए। आवेदक की उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।

https://www.beeducare.com/neet-exam-big-update-2024-if-you-are-also-giving-neet-2024-exam-then-do-not-leave-without-seeing-this-post/

जीएनएम (GNM) कोर्सेज

जीएनएम (GNM) का पूरा नाम “जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी” (General Nursing and Midwifery) होता है। यह भी एक डिप्लोमा कोर्स होता है, जो नर्सिंग और मिडवाइफरी क्षेत्र में कैडर की तैयारी के लिए होता है।जीएनएम कोर्स की पढ़ाई करने के बाद, आपको अस्पतालों और अन्य चिकित्सा संस्थानों में नर्स के रूप में नौकरी मिल सकती है। यह कोर्स आमतौर पर 3.5 साल का होता है, जिसमें 6 महीने की अनिवार्य इंटर्नशिप भी शामिल होती है।

जीएनएम कोर्स की फीस संस्थान के अनुसार भिन्न हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह फीस 20,000 रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच होती है।इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए आपको 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा में विज्ञान या कॉमर्स विषय में 50% अंक प्राप्त होना चाहिए। आवेदक की उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।जीएनएम कोर्स में दाखिला लेने के लिए निम्नलिखित योग्यता मान्य होती है:

  • अंग्रेजी के साथ 10+2 या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड के क्वालिफाइंग एग्जाम में पास होना अनिवार्य है।
  • अंग्रेजी में कम से कम 40% मार्क्स प्राप्त करना भी जरूरी है।
  • सीबीएसई बोर्ड या किसी मान्यता प्राप्त वोकेशनल स्ट्रीम-हेल्थ केयर साइंस में 40% मार्क्स हासिल करने वाले उम्मीदवार भी नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को इन योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक होता है ताकि वे जीएनएम कोर्स में प्रवेश प्राप्त कर सकें।

Related Post:

आशा करते हैं कि आप के 12th आर्ट्स साइड से पास स्टूडेंट भी कर सकते है नर्सिंग कोर्स | जाने विस्तार से : की यह पोस्ट Helpful साबित होगी | अगर आप विदेश में MBBS or BDS या अन्य कोर्स  करना चाहते हैं तो आज ही BE Educare एक्सपर्ट्स से 9569174559 पर Whats App करके 10 मिनट का फ्री सेशन बुक करें|

Disclaimers

www.beeducare.com का निर्माण केवल छात्र को चिकित्सीय शिक्षा (Medical Education), स्वास्थ (Health) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई अन्य समस्या है तो कृपया हमें Mail करें beeducare232@gmail.com पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *