नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सभी आशा करता हु अच्छे होंगे और आपकी तैयारी भी अच्छी चल रही होगी, उसी को और बेहतर करने और मेडिकल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ रेगुलर बने रहे और Website को Subscribe जरूर करे ले ताकि आपके पास आसानी से सभी पोस्ट पहुच सके और आपको को उसके लाभ मिल सके | विस्तृत जानकारी के लिए Post को अंत तक जरूर पड़े|

आज की इस पोस्ट में हम आपको मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए यह बड़ी खुशखबरी: की पूरी जानकारी देंगे अगर आपको किसी भी अन्य टॉपिक नोट्स या कोई भी स्टडी मे समस्या हो रही हो या Admission संबंधित जानकारी या कोई अन्य जानकारी चाहिये तो आप हमे Comment के माध्यम से जरुर बताएं या BE Educare एक्सपर्ट्स से  9569174559 पर Whats App करके 10 मिनट का फ्री सेशन बुक करें| अपनी तैयारी या Knowledge और बेहतर बनाने के लिए आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

नई दिल्ली: एमबीबीएस की पढ़ाई कर चुके या कर रहे भारतीय चिकित्सा स्नातकों के लिए एक खुशखबरी है। अब, वे न केवल भारत में बल्कि यूएस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, और अन्य कई देशों में अपनी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसका मुमकिन होने का कारण है भारत के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) को वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन (WFME) की ओर से मान्यता दिलाने का निर्णय।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, भारत के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) को 10 वर्षों के लिए प्रतिष्ठित वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन (WFME) मान्यता दर्जा से सम्मानित किया जा रहा है। डब्ल्यूएफएमई मान्यता भारतीय चिकित्सा स्नातकों को संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, और न्यूजीलैंड जैसे अन्य देशों में पोस्टग्रेजुएट ट्रेनिंग और प्रैक्टिस करने के लिए योग्य बनाएगा, जिन्हें डब्ल्यूएफएमई मान्यता की आवश्यकता है।

यह एक बड़ी समाचार है कि भारत के सभी 706 मेडिकल कॉलेज डब्ल्यूएफएमई की मान्यता प्राप्त कर चुके हैं, और आने वाले 10 वर्षों में स्थापित होने वाले नए मेडिकल कॉलेज भी इसे प्राप्त करेंगे। इसके परिणामस्वरूप, भारत अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बन जाएगा, जिससे भारतीय चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता और मानकों में सुधार होगा। यह एक महत्वपूर्ण दिनांक बदलने का कदम हो सकता है और विशेष रूप से चिकित्सा क्षेत्र में एक बड़ी परिवर्तन का संकेत हो सकता है।

चिकित्सा शिक्षा

की डब्ल्यूएफएमई मान्यता भारतीय मेडिकल स्नातकों को अपने चिकित्सा करियर को विकसित करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अध्ययन और अभ्यास करने का अवसर प्रदान करेगी। इससे भारतीय चिकित्सा शिक्षा की मान्यता और गुणवत्ता में सुधार हो सकता है, और भारतीय छात्रों को विश्वभर में चिकित्सा क्षेत्र में अध्ययन और प्रैक्टिस करने का मौका मिल सकता है। इसके साथ ही, यह भी मान्यता देगा कि भारतीय चिकित्सा शिक्षा के मानक और प्रथाएं वैश्विक स्तर पर संरेखित हैं, जो चिकित्सा क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय समार्थन और प्रतिस्थापन प्रदान करेगा।

इस मान्यता के माध्यम से, भारतीय मेडिकल स्कूलों और पेशेवरों को अंतरराष्ट्रीय मान्यता और प्रतिष्ठा प्राप्त होने का अवसर मिलेगा, जिससे वे विश्व स्तर पर चिकित्सा क्षेत्र में अपने करियर को नया मुकबला दे सकेंगे। यह अकादमिक सहयोग को बढ़ावा देगा और अंतर्राष्ट्रीय अद्यतन चिकित्सा तकनीकों और उन्नत चिकित्सा मानकों के साथ चिकित्सा शिक्षा को सुधारेगा। इसके साथ ही, यह चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में निरंतर सुधार और नवाचार को बढ़ावा देगा, और चिकित्सा शिक्षकों और संस्थानों के बीच गुणवत्ता आश्वासन की संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा। यह एक बड़ा कदम है जो भारतीय चिकित्सा क्षेत्र को विश्व में महत्वपूर्ण भूमिका दिलाने में मदद करेगा।

डब्ल्यूएफएमई मान्यता के लिए कुल लागत का अंदाजा लगभग 351.9 करोड़ रुपये है, जो भारत के 706 मेडिकल कॉलेजों को इस प्रक्रिया के तहत आवेदन करने के लिए देनी होगी। यह शुल्क विभिन्न प्रक्रियाओं, साइट विजिट टीम के खर्चों, और अन्य आवश्यकताओं को कवर करने के लिए है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारतीय मेडिकल स्कूलों को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने में मदद करेगा और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता और मानकों को बढ़ावा देगा।

(WFME) एक महत्वपूर्ण वैश्विक संगठन है

वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन (WFME) एक महत्वपूर्ण वैश्विक संगठन है जो चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए काम करता है। इसका मिशन चिकित्सा शिक्षा के अंतरराष्ट्रीय मानकों को स्थापित करना और सुनिश्चित करना है कि विभिन्न देशों में चिकित्सा शिक्षा का तरीका उच्च गुणवत्ता और मानकों के साथ हो। WFME के माध्यम से, चिकित्सा शिक्षा के अलावा भी स्वास्थ्य देखभाल में बेहतरी और स्वास्थ्य की गुणवत्ता को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

Related Post :

आशा करते हैं कि आप के लिए मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए यह बड़ी खुशखबरी है: MBBS स्टूडेंट्स को अब अन्य देशों में प्रैक्टिस करने का अवसर मिलेगा की यह पोस्ट Helpful साबित होगी | अगर आप विदेश में MBBS or BDS या अन्य कोर्स  करना चाहते हैं तो आज ही BE Educare एक्सपर्ट्स से 9569174559 पर Whats App करके 10 मिनट का फ्री सेशन बुक करें|

Disclaimers

www.beeducare.com का निर्माण केवल छात्र को चिकित्सीय शिक्षा (Medical Education), स्वास्थ (Health) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई अन्य समस्या है तो कृपया हमें Mail करें beeducare232@gmail.com पर

धन्यवाद ……..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *