नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम कैसी लगी आपको ये केमिकल इंजीनियरिंग कैसे बने: की यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये या आपके मन में कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर साझा करे या Admission की जानकारी या कॉलेज के जानकारी तो आप BE Educare एक्सपर्ट्स से ईमेल  करके 5 मिनट का फ्री Call सेशन बुक करें|

इस पोस्ट में हम आपको केमिकल इंजीनियरिंग कैसे बने: इसकी पूरी जानकारी देंगे  अगर आपको किसी भी टॉपिक नोट्स  या कोई भी सीलेबस  या कोई भी न्यूज की जानकारी या  पीडीऍफ़ चाहिये तो आप हमे Comment माध्यम से जरुर बताएं   हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

चलिए जानते है केमिकल इंजीनियर के बारे में पूरी Detail से ताकि आपको केमिकल इंजीनियर के बारे में अच्छे से समझ में आ सके दोस्तों क्या आपको पता है की केमिकल इंजीनियर कितना महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला पोस्ट है इस पोस्ट पर जाने के लिए आपको किस रास्ते से गुजरना पड़ता है इन सारे चीजों के बारे में जानेगें इस आर्टिकल से।

आंखों का डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है-Click Here

Basically केमिकल इंजीनियर का जो काम होता है वह केमिकल से जुड़ा हुवा होता है जैसे किसी Product को केमिकल से बनाना या किसी Product को केमिकल फ्री बनाना जो लोगो के लिए किसी भी तरह से नुकसानदायक न हो इस तरह का काम केमिकल इंजीनियर करते है तो अगर आप भी केमिकल इंजीनियर में Interested है और आपको भी अच्छा लगता है Chemicals Engineer Kaise Bane के बारे में जानना तो इस आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहे।

केमिकल इंजीनियरिंग कैसे बने

दोस्तों इंजीनियरिंग के कई सारे Courses है और उन्ही सारे Courses में से एक Course है केमिकल इंजीनियरिंग अर्थात केमिकल इंजीनियरिंग पुरे इंजीनियरिंग Course की एक शाखा है तो केमिकल इंजीनियर हम उसे कहते है जो कच्चे पदार्थो और केमिकल्स का प्रयोग करके उन्हें कुछ चीजों में परिवर्तन करते है। और नए – नए प्रयोग करते रहते है और नए-नए चीजों को बनाते रहते है जो लोगो की हित में हो।

जिसके प्रयोग से किसी को कोई हानि ना पहुंचे जो पूरा -पूरी इस्तेमाल करने योग्य हो क्योँकि इस दुनिया में आज हर एक product में केमिकल का यूज़ हो रहा है जिससे केमिकल इंजीनियर की काम भी बढ़ी है। तो इन सभी कार्यो को जो करता है उसे हमलोग केमिकल इंजीनियरिंग कहते है। तो ये थी केमिकल इंजीनियर क्या होता है की जानकारी जो मुझे लगता है की आपको समझ में आ गया होगा तो अगर आपको भी केमिकल के बारे में जानना और उनके उपयोग से नए-नए चीजों को बनाना पसंद है और अगर आपका इस Field में रूचि है।

तो उसके लिए आपको कफी जायदा मेहनत करना होगा क्योँकि केमिकल इंजीनियर बनना कोई आसान काम नहीं है इसलिए आप मेहनत करे और इसकी तैयारी आप 10th Class से ही सुरु कर दे क्योँकि अगर आप एक केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है तो काफी जोरदार तरीके से और जायदा मेहनत से तैयारी करनी होगी उसके बाद ही आप केमिकल इंजीनियर बन सकते है और अपना Career इस Field में बना सकते है।

केमिकल इंजीनियर की योग्यता 

अब जानेगें की केमिकल इंजीनियर की योग्यता क्या होनी चाहिए तो सबसे पहले आपको 10th अच्छे Marks से Pass होना होगा ताकि आप 12th में Science से पढाई कर सके क्योंकि इंजीनियरिंग में जाने के लिए आपको 12th science से करना होगा तो इंजीनियरिंग करने के लिए आपकी योग्यता 12th Science से होनी चाहिए उसके बाद ही आप केमिकल इंजीनियरिंग में दाखिला ले सकते है।

दोस्तों केमिकल इंजीनियरिंग में जाने के लिए दो रास्ते है पहला रास्ता है Diploma और डिप्लोमा में जाने के लिए आपका 10th की योग्यता Math, Physics or Chemistry के साथ होनी चाहिए उसके बाद ही आप Diploma in Chemical Engineering कर सकते है और यह Course 3 Year का होता है।

दूसरा रास्ता जिसके लिए आपका 12th Science With Math, Physics or Chemistry के साथ होनी चाहिए उसके बाद आप B.tech या BE से केमिकल इंजिनीरिंग कर सकते है और इस Course की समय अवधि जो होती है वह 4 Year की होती है तो इन सारे योग्यता के बाद ही आप केमिकल इंजीनियरिंग कर सकते है।

केमिकल इंजीनियर क्या है

हमने जाना की केमिकल इंजीनियर क्या है और अब हम जानेगें की Chemical Engineer कैसे बने के बारे में आज की इस दुनिया में कोई ऐसा चीज नहीं जो बिना केमिकल के बनता हो हर एक Product में और हर एक चीज में केमिकल का यूज़ किया जाता है और उसे इस तरह से बनाया जाता है जिसके उपयोग से कोई हानि लोगो को नहीं पहुंचे और इन सारे कार्यो को एक केमिकल इंजीनियर करता है।

इसलिए हम यह कह सकते है की केमिकल इंजीनियर हमारे लिए बहुत जरुरी है और यही वजह है की काफी सारे लोग केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है लेकिन केमिकल इंजीनियर बनने के लिए कुछ योग्यता और कुछ Course की अवसक्ता पड़ती है तो चलिए जानते है उन सारी योग्यता और Courses के बारे में इंजीनियर के प्रकार कितने होते है।

1. 10th Pass करे अच्छे Marks से

दोस्तों अगर आप अपने Career को बहुत अच्छा बनाना चाहते है और आपके जीवन का कुछ Goal है और आपके सपने बड़े है तो फिर जीवन को एक अलग नजरिये से देखना होगा आपको मेहनत बचपन से करनी होगी और 10th में अच्छे Marks लाने होगें क्योँकि जब आप 10th में अच्छे marks लाते हे।

तो उसके बाद आप किसी भी Field में जा सकते हो तो अगर आप एक केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको 10th में अच्छा Marks लाना होगा उसके बाद ही आप 12th में दाखिला ले सकते है।

2. 12th करे PCM से और अच्छे मार्क्स लाये

जब आप 10th अच्छे Marks से Pass out कर लेते है उसके बाद 12th Science में admission ले सकते है लेकिन में आपको बता दू दोस्तों जब आप 12th Science से करेंगे तो उसमे PCM (Math, Physics or Chemistry) होना जरुरी हैं तो जब आप इन तीनो Subjects से 12th कर लेते है उसके बाद ही आप केमिकल इंजीनियरिंग Course को कर सकते है।

तो अगर आप केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको 12th PCM से करना होगा और उसमे अच्छा Marks लाना होगा क्योँकि Best Engineering College से अगर आप केमिकल इंजीनियरिंग करना चाहते है तो आपका 12th में अच्छा Marks होना जरुरी है तो अगर आप best Engineering College से इंजीनियरिंग करना चाहते है तो 12th में आपको बहुत जायदा मेहनत करना होगा ताकि आप एक अच्छे college से इंजीनियरिंग कर सके।

3. Entrance Exam Clear करे

दोस्तों जब आप 12th Science से कर लेते है और उसमे अच्छे Marks लाते है तो उसके बाद आप किसी भी College से Engineering कर सकते है लेकिन अगर आप Government College से Chemical Engineering करना चाहते है।

Related Post :

आशा करते हैं कि आपको केमिकल इंजीनियरिंग कैसे बने: केमिकल इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है? अगर आप विदेश में MBBS or BDS या अन्य कोर्स  करना चाहते हैं तो आज ही BE Educare एक्सपर्ट्स से Call 9569174559 पर कॉल करके 10 मिनट का फ्री सेशन बुक करें|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *