नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सभी आशा करता हु अच्छे होंगे और आपकी तैयारी भी अच्छी चल रही होगी, उसी को और बेहतर करने और मेडिकल संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ रेगुलर बने रहे और Website को Subscribe जरूर करे ले ताकि आपके पास आसानी से सभी पोस्ट पहुच सके और आपको को उसके लाभ मिल सके | विस्तृत जानकारी के लिए Post को अंत तक जरूर पड़े|

Join us on Telegram

आज की इस पोस्ट में हम आपको लिवर कैंसर का पहला संकेत क्या है: की पूरी जानकारी देंगे अगर आपको किसी भी अन्य टॉपिक नोट्स या कोई भी स्टडी मे समस्या हो रही हो या Admission संबंधित जानकारी या कोई अन्य जानकारी चाहिये तो आप हमे Comment के माध्यम से जरुर बताएं या BE Educare एक्सपर्ट्स से  9569174559 पर Whats App करके 10 मिनट का फ्री सेशन बुक करें| अपनी तैयारी या Knowledge और बेहतर बनाने के लिए आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

लीवर कैंसर के पहला संकेत 

  1. थकान: असामान्य थकान या बेचैनी की अवस्था बन सकती है, जिसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यदि आपको बिना किसी बड़े कारण के थकान महसूस हो रही है, तो इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होता है।

  2. वजन कमी: बिना किसी योग्य वजन घटाने की कोशिश के बावजूद, वजन में कमी हो सकती है।

  3. खाना पचाने में कठिनाई: पाचन संबंधित समस्याएँ जैसे कि अपच, उलझन, गैस, उलटी आदि हो सकती हैं।

  4. पेट में दर्द या सूजन: पेट में असामान्य दर्द या सूजन की स्थितियाँ भी पहले संकेत हो सकती हैं।

  5. पीलिया (त्वचा और आंखों की पीलापन): बहुत गहरे पीलापन के साथ त्वचा और आंखों का पीलापन हो सकता है, जिसे पीलिया कहते हैं।

  6. आंखों और त्वचा की खराबी: त्वचा और आंखों की खराबी या नीलापन भी लीवर कैंसर के चरण का पहला संकेत हो सकता है।

  7. पेट में गांठ: अगर पेट के किसी हिस्से में आकार की गांठ महसूस हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, विशेषकर यदि यह बड़ जाता है।

ये लक्षण भिन्न-भिन्न मामूलिक चरणों में प्रकट हो सकते हैं और आपकी आम तथा रोग के अन्य आवश्यक परिस्थितियों के साथ जुड़ सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके साथ ये लक्षण हो सकते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

लीवर कैंसर के कारण 

  1. सिरोसिस: यह लीवर की एक गंभीर बीमारी है जिसमें स्वस्थ ज़िन्दगी सेल्स के स्थान पर अशुद्ध ऊतक और फाइब्रोज़ सेल्स बढ़ जाते हैं। यह लीवर कैंसर के विकास की संभावना बढ़ाता है।

  2. अत्यधिक शराब पीना: अधिक मात्रा में शराब पीने से लीवर को नुकसान पहुँच सकता है, जिससे कैंसर के विकास की संभावना बढ़ सकती है।

  3. हेपेटाइटिस इन्फेक्शन: हेपेटाइटिस बी और सी वायरस के संक्रमण से लीवर के सेल्स में नुकसान होता है जो कैंसर की संभावना बढ़ा सकता है।

  4. अल्कोहलिक सिरोसिस: अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से लीवर को नुकसान पहुँचता है और यह सिरोसिस उत्पन्न हो सकता है, जिससे कैंसर की संभावना बढ़ सकती है।

  5. फैटी लीवर रोग: अत्यधिक वसा और यूंनिवर्सल अधिक खाद्य पदार्थों की खपत से फैटी लीवर रोग विकसित हो सकता है, जिससे लीवर कैंसर की संभावना बढ़ सकती है।

  6. आयरन अधिशिष्ट थलसीमिया: यह एक आनुवंशिक रक्त रोग है जिसमें अधिशिष्ट आयरन शरीर में जमा होता है, जिससे लीवर को नुकसान पहुँच सकता है और कैंसर की संभावना बढ़ सकती है।

  7. अवसादित प्रतिरक्षा सिस्टम (इम्यूनोसुप्रेसन): जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को किसी कारणवश दबाया जाता है (जैसे कि ऑर्गन ट्रांसप्लांट या विशेष दवाओं का सेवन), तो लीवर कैंसर की संभावना बढ़ सकती है।

  8. गंभीर भूकम्प: विशेषकर मानव विकास के क्षेत्रों में, बड़े भूकम्प जिनके कारण जल आपूर्ति में बदलाव होता है, लीवर कैंसर की संभावना बढ़ा सकते हैं।

  9. जीवन शैली और आहार: अनियमित और अस्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम की कमी, और उच्च वसा और उच्च कैलोरी आहार का सेवन करने से भी लीवर कैंसर की संभावना बढ़ सकती है।

लीवर कैंसर के लक्षण 

  1. थकान और खाना पचाने में कठिनाई: व्यक्ति में असामान्य थकान और खाना पचाने में कठिनाई की आवश्यकता हो सकती है।

  2. पेट में दर्द: पेट में दर्द का अनुभव हो सकता है, जिसमें न्यूमोनिया विशेषतः अपनाए गए दर्द में वृद्धि हो सकती है।

  3. वजन कमी: व्यक्ति का वजन बिना किसी वजन घटाने की प्रयास के कम हो सकता है।

  4. पेट में सूजन: लीवर कैंसर के कारण पेट में सूजन हो सकती है, जिससे पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है।

  5. खून की कमी: लीवर कैंसर के कारण खून की कमी हो सकती है, जिससे व्यक्ति को चक्कर आ सकते हैं, उसकी आवश्यकता से अधिक थकान हो सकती है, और उसकी त्वचा पीली पड़ सकती है।

  6. पीलिया (आंखों और त्वचा की पीलापन): लीवर कैंसर के कारण बायली नाली में ब्लॉकेज हो सकती है, जिससे पीलिया की समस्या हो सकती है, जिसमें आंखों और त्वचा का पीलापन दिखाई देता है।

  7. पेट की सतह पर दीक्षांत आकार की गांठ: जब कैंसर बढ़ता है, तो पेट की सतह पर दीक्षांत आकार की गांठ का उत्पन्न होने का संकेत हो सकता है।

  8. सांस लेने में कठिनाई: लीवर कैंसर के विकास के साथ ही पेट में दबाव बढ़ सकता है, जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

  9. सिर में दर्द और असहमति: कैंसर के प्रगतिशील स्टेजों में, व्यक्ति को सिर में दर्द और बेचैनी की आवश्यकता से असहमति हो सकती है।

यदि आपको लगता है कि आपके या किसी परिवारजन के पास इन लक्षणों का सामना हो रहा है, तो तुरंत चिकित्सक से सलाह प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

लीवर कैंसर का इलाज 

  1. शल्यचिकित्सा (सर्जरी): शल्यचिकित्सा सबसे प्रमुख इलाज विकल्प हो सकता है, यदि कैंसर केवल लीवर के एक हिस्से में स्थित है और उसे हटाना संभव है। सबसे सामान्य शल्यचिकित्सा विकल्प हो सकते हैं:

    • हेपेटेक्टोमी: इसमें कैंसर के साथ लीवर के एक भाग का स्थायी निकालना शामिल होता है।
    • ट्रांसप्लांटेशन: यदि कैंसर बहुत प्रगतिशील है और शल्यचिकित्सा से नहीं हटाया जा सकता है, तो लीवर ट्रांसप्लांटेशन एक विकल्प हो सकता है।
  2. रेडिएशन थेरेपी: इस उपचार में उच्च-ऊर्जा रेडिएशन का उपयोग करके कैंसर को नष्ट किया जाता है। यह अक्सर शल्यचिकित्सा के बाद या उपचार के साथ मिलकर किया जाता है।

  3. केमोथेरेपी: इसमें दवाओं का सेवन करके कैंसर के विकास को रोकने का प्रयास किया जाता है।

  4. टारगेटेड थेरेपी: यह एक नई प्रकार की थेरेपी है जिसमें विशिष्ट आंतरिक प्रतिरोधकों का प्रयोग करके कैंसर को नष्ट करने का प्रयास किया जाता है।

  5. पैलिएटिव केयर: यदि कैंसर प्रारंभिक स्टेज में हो और इलाज नहीं किया जा सकता है, तो डॉक्टर समुदाय की देखभाल और आराम की सलाह दे सकते हैं।

  6. क्लिनिकल ट्रायल्स: कई बार नवाचारी उपचारों की परीक्षण के लिए क्लिनिकल ट्रायल्स भी उपलब्ध होते हैं।

लीवर कैंसर के उपचार की योजना डॉक्टर के द्वारा तय की जाती है और उसकी स्थिति, आयु, और स्वास्थ्य के आधार पर समय-समय पर समीक्षा की जाती है। संभावित उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आपके लिए सबसे उपयुक्त उपचार प्लान तय किया जा सके।

Related अन्य बीमारियों के Post:

आशा करते हैं कि आप के लिए लिवर कैंसर का पहला संकेत क्या है: What Is Tha Fist Sign Of Livar Cancer की यह पोस्ट Helpful साबित होगी | अगर आप विदेश में MBBS or BDS या अन्य कोर्स  करना चाहते हैं तो आज ही BE Educare एक्सपर्ट्स से 9569174559 पर Whats App करके 10 मिनट का फ्री सेशन बुक करें|

Disclaimers

www.beeducare.com का निर्माण केवल छात्र को चिकित्सीय शिक्षा (Medical Education), स्वास्थ (Health) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई अन्य समस्या है तो कृपया हमें Mail करें beeducare232@gmail.com पर

धन्यवाद ……..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *